Safety Apps जो हर महिला के स्मार्टफोन में होने ही चाहिए / Best smart phone apps meant for women safety

किसी emergency situation में safety apps की सहायता से alarm raise करने की सुविधा होती है।

ये apps unfavourable situation में Emergency contacts को सूचना भेज देते हैं और user की location भी बताते हैं।  

Smart Phones में इनको आसानी से install किया जा सकता है।  

पिछले कुछ सालों में बेटियों की सुरक्षा देश के हर परिवार के लिए गहरी चिंता का विषय बन गया है। दिन दहाड़े लड़कियों के साथ  rape, gangrape , eve teasing जैसी घटनायें हो रही है। एक तरफ उनके घर से बाहर जाने में तमाम खतरे नज़र आते हैं तो दूसरी तरफ पढ़ने या काम करने के लिए बाहर जाना भी जरुरी है।

वैसे तो बाहर जाने वाली सभी लड़कियों के पास मोबाइल फोन होता है ताकि जरुरत के वक्त ये परिवार से संपर्क कर सकें। लेकिन मोबाइल फ़ोन रखना किसी भी महिला के सुरक्षा की guarantee नहीं है।

images (61)

विगत वर्षों में eve teasing, molestation जैसी घटनाओं का ग्राफ तेज़ी से बढ़ा है। कई बार तो पास में फोन रहते हुए भी victim को उससे मदद नहीं मिल सकी क्योंकि Emergency आने पर उसे call करके घटना के बारे में बताने का समय नहीं मिल सका।

लेकिन Technology की मदद से women safety issue को काफी हद तक आसान बनाया जा सकता है। Google store में ऐसे कई सारे safety apps मौजूद हैं, जिन्हे किसी भी Smart phone में install किया जा सकता है।

ये apps खतरे के वक्त स्वतः activate हो जाते हैं और preregistered contacts को सेकंडों में alert message भेज देते हैं। साथ ही इनके जरिये victim की location की जानकारी भी पता चल सकती है।

कुछ apps तो victim की location के साथ साथ वहाँ की तस्वीरें भी send कर देते हैं ताकि rescue team के लिए उसे ढूंढने में आसानी हो।  images (52)

ये safety apps महिलाओं के अलावा शहरों में अकेले रह रहे senior citizens के लिए भी कारगर है। यह students के लिए भी useful है जो पढ़ने के लिए दूसरे शहर में रह रहे हैं। इन apps की सहायता से parents अपने बच्चों का whereabouts जान पाएंगे।

अब जानते हैं देश के best safety apps के बारे में जो विशेष रूप से personal safety के लिए ही design किये गये हैं ।

HIMMAT  

यह एक free app है जो दिल्ली पुलिस की तरफ से महिलाओं के लिए जारी किया गया है।  दिल्ली पुलिस की website पर जाकर कोई भी महिला इसके लिये apply कर सकती है।  पूरी verification के बाद ये app download हो जाता है। 

महिला किसी uncomfortable situation में पड़ने पर जैसे ही अलार्म raise करेगी तो दिल्ली पुलिस को automatically उसकी location के साथ वहाँ का audio -visual मिलने लगेगा और समय रहते पुलिस वहाँ पहुँच जाएगी।

RAKSHA 

इस app में एक इमरजेंसी बटन होता है, जिसको दबाते ही कोई लड़की अपनी location details अपने घरवालों को भेज सकती है।

जिन contact numbers  पर ये सन्देश जायेंगे इसकी setting पहले से ही कर के रखनी होती है।

इसकी खासियत है कि अगर  app काम न कर रहा हो तब भी फ़ोन का volume button तीन सेकंड तक दबाये रखने से भी ये सन्देश भेज सकता है।

SAFETY PIN 

इसमें कई ख़ास safety features देखने को मिलते हैं। emergency contact सिस्टम के अलावा इसमें GPS tracking की सुविधा भी है।

इस तरह से परिवार वाले भी जब चाहे लड़की की location जान सकेंगे। ये app user को किसी स्थान के सुरक्षित होने या न होने को लेकर आगाह करता है।

यहाँ तक क़ि मुश्किल परिस्थिति में यह user को safe location तक पहुंचने के लिए guide भी करता है।  यह app हिंदी, अंग्रेजी और स्पेनिश भाषाओँ में उपलब्ध है।

WOMEN SAFETY 

यह emergency contact number पर अलर्ट भेजने के अलावा घटना स्थल की दो तस्वीरें भी भेजता है।

user के इमरजेंसी बटन दबाते ही यह यह उसके location डिटेल्स के साथ google map की link भी भेज देता है ताकि घटनास्थल पर जल्द से जल्द पहुंचा जा सके।

इसमें अलग अलग रंगों के तीन बटन होते हैं, जिनको user अपनी problem के seriousness को देखते हुए press कर सकती है।

SHAKE2SAFETY

इसको इस्तेमाल करना सबसे आसान माना जा सकता है। इसके जरिये preregistered  numbers पर alert भेजने के लिए पावर बटन को चार बार दबाना होता है या जोर से smart phone को shake करना होता है।

इंटरनेट की सुविधा नहीं होने पर भी ये app काम करता रहता है। कार या बाइक चलाने वालों के लिए ये बेहद उपयोगी है। किसी तरह के accident के case में यह एक झटके से एक्टिव हो जायेगा और सिग्नल्स भेज देगा। हालांकि shake facility optional रखी गयी है।  user अपनी सुविधा के अनुसार इसे deactivate या activate कर सकता है।

BE SAFE

इस app में  GPS tracking की सहायता से preregistered  contacts कभी भी user की location जान सकते हैं। इसमें अलार्म की सुविधा भी है जो user के estimated  टाइम पर उसके घर न पहुंचने पर बजने लगता है।

यह उन parents के लिए भी उपयोगी है जिनके बच्चे शहर से बाहर रह रहे हों। किसी भी uncomfortable situation में emergency numbers को location details, videos से अवगत कराता है।

उसी समय यह user के फ़ोन पर fake call करता है ताकि उसकी रिंग सुन कर offender disturb हो जाये और victim को अपना बचाव करने का मौका मिल सके।

SMART 24X7 

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है यह app ज्यादा hi-tech है। यह call center के support से काम करता है जिसे कई राज्यों के पुलिस network के साथ जोड़ा गया है।

किसी  uncontrollable situation में user को panic button दबा कर किस तरह की help चाहिए बताना होता है और SUBMIT करना होता है।

Call center की मदद से ये सन्देश emergency contacts और पुलिस दोनों को मिल जाता है। इसमें user को voice record करने की सुविधा भी है।

यह app panic situation की photos भी send कर देता है। senior citizens और ladies के लिए यह काफी फायदेमंद है।

NIRBHAYA

इस app को activate करने के लिए सिर्फ एक बार पावर बटन दबाना ही काफी है।  ऐसा  करते ही emergency contacts को sms या call के जरिये user का location मिल जायेगा।

इसकी खास बात है क़ि यह हर 2 घंटे पर या user के 300 मीटर की दूरी तय करने पर उसकी location update करता रहता है। इसके लिए फोन में GPS activation और internet की facility होनी चाहिए।

user अपनी सुविधा से अलार्म raise करने के लिए panic button press या phone shake दोनों में से कोई एक option choose कर सकता है।

SPOT N SAVE

ये app फ़ोन के अलावा wrist band के साथ enable होता है। emergency में अगर user फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाती है तो फ़ोन का bluetooth on रहने पर  wrist band का power button press करके alarm raise कर सकती है।

यह हर 2 मिनट पर उसका location details preregistered number पर भेजता रहता है।

EYEWATCH WOMEN

ये app बिना GPRS tracking  के user का accurate location बताने में सक्षम है।

इमरजेंसी के वक्त यह user के location के साथ surrounding का audio-visual  भी send कर देता है। इसमें i am safe बटन भी बनाया गया है जिसे press करके user अपने parents को destination तक सही सलामत पहुंच जाने की सूचना दे सकती है।

सभी safety apps के features एक दूसरे से थोड़े अलग हैं लेकिन सबका मकसद एक ही है सुरक्षा। विभिन्न apps के विषय में जानकारी होने के बाद आप अपनी जरुरत के अनुसार किसी भी safety app का चुनाव कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर अपना जीवन सुरक्षित करें।

जिन्हे safety apps की उपयोगिता के बारे में पता नहीं है उनको इसकी जानकारी जरूर दें।

Photo Source – Google Images

One thought on “Safety Apps जो हर महिला के स्मार्टफोन में होने ही चाहिए / Best smart phone apps meant for women safety

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s